प्रदूषण से आंखों को ऐसे सुरक्षित रखें

प्रदूषण से आंखों को ऐसे सुरक्षित रखें

सेहतराग टीम

दिल्ली में इस बार प्रदूषण की स्थिति ज्यादा खराब नजर आ रही है, क्योंकि हर साल प्रदूषण का स्तर दीवाली के बाद बढ़ता था, लेकिन इस साल अभी से ही प्रदूषण का स्तर बढ़ता हुआ दिख रहा है। दिल्ली में अक्टूबर के शुरुआत में वायु प्रदूषण का लेवल 200 AQI के आसपास था, जो सोमवार की सुबह 400 के पार हो गया है। इस सीजन में पहली बार है दिल्ली की हवा का AQI 405 के पार गया है। ऐसे में प्रदूषण बढ़ने से कई तरह की नई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, जैसे- सांस लेने में परेशानी, जी मिचलाना और आंखों में जलन आदि। लेकिन इन सबमें जो सबसे जरूरी स्वास्थ्य समस्या है वो है आंखों में जलन, क्योंकि आंखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील और अहम हिस्सा होती हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि प्रदूषण से अपनी आंखों का ख्याल कैसे रखें।

पढ़ें- गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

प्रदूषण से ऐसे रखें आंखों को सुरक्षित (tips to Keep Safe Your Eyes From Pollution in Hindi):

  • आंखों को सुरक्षित रखने सबसे जरूरी काम जो करना हैं वह यह है कि आप आंखों को हमेशा प्रदूषक वाली चीजों से बचाकर रखें। अगर आपके शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है तो सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें। वहीं सुबह-सुबह प्रदूषण का लेवल काफी ज्यादा होता है। इसलिए इस समय अगर हो सके तो खुद और अपने बच्चों को घर से बाहर ना निकलने दें।
  • अपनी आंखों को हाइड्रेट रखें। आंखों के डाइड्रेट रहने से पर्याप्त आंसू निकलते हैं, जो आपके आंखों के लिए बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं।
  • अपनी डाइट में एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 वाले आहार को शामिल करें। यह तत्व आंखों के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं। मछली, अखरोट, गाजर, पालक और बादाम जैसे फूड्स में यह तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। इन फूड्स के सेवन से आपकी आंखों को पर्याप्त विटामिंस और मिनरल मिलेगा, साथ ही आपके आंखों की रोशनी भी तेज होगी।
  • अगर प्रदूषण की वजह से आपकी आंखों में परेशानी हो रही है, तो ऐसे वक्त में आंखों पर मेकअप ना करें। आई लाइनर और काजल लगाने से आपके आंखों की एलर्जी बढ़ सकती है। इसके साथ ही इससे संक्रमण होने का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ध्यान रखें कि प्रदूषण लेवल बढ़ने पर आंखों में किसी तरह का मेकअप ना करें। अगर करें तो सोने से पहले अपने आंखों को अच्छी तरह से साफ करें।
  • प्रदूषण लेवल बढ़ने पर कॉन्टैक्ट लेंस बिल्कुल भी ना पहने। इसके बदले आप प्रोटेक्टिव ग्लास पहन सकते हैं। अगर आपके आंखों में आंसू ज्यादा आ रहे हैं या फिर किसी तरह की खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो रही हैं, तो भी कॉन्टैक्ट लेंस बिल्कुल भी ना लगाएं। कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से पहले किसी प्रोफेशनल डॉक्टर्स से सलाह लें।

इसे भी पढ़ें-

अक्सर मुंह के अंदर पड़ जाते हैं मोटे और सफेद धब्बे, जानें कारण और घरेलू उपचार

खुजली से हैं परेशान तो करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।